पूछे जाने वाले प्रश्न

आधिकारिक वेब पोर्टल http://himachal.gov.in हिमाचल प्रदेश सरकार के बारे में जानकारी प्राप्त करवाता है और विभिन्न सरकारी विभागों/ बोर्डों/ निगमों/ आयोगों/ स्वायत संगठनों आदि के लिए लिंक उपलब्ध करवाता है।

दोनों डोमेन नाम एक ही वेबपोर्टल पर अनुप्रेशित हैं ,जोकि हिमाचल प्रदेश सरकार , भारत की आधिकारिक वेबसाइट हैं।

हिमाचल प्रदेश सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने एक टीम का गठन किया है जिसका नेतृत्व वेब सूचना प्रबंधक, पोर्टल को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। एनआईसी हिमाचल प्रदेश राज्य केंद्र डिजाइन, वेब पोर्टल के लिए संबंधित विभागीय आवश्यकताओं के अनुसार सामग्री के विकास के लिए जिम्मेदार है।

वेब पोर्टल हिमाचल प्रदेश सरकार के बारे में जानकारी ही नहीं है बल्कि सभी सरकारी संस्थाओं के लिए जानकारी का एक बिंदु स्रोत है और सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, आयोगों, स्वायत्त संगठनों आदि के लिए लिंक प्रदान करता है। हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी जानकारियां यदि इन्टरनेट पर प्रकाशित है तो इस वेब पोर्टल के माध्यम से उन तक पहुंचा जा सकता है।

नागरिक अपने विचार भेजकर योगदान कर सकते हैं और वेब पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध फीडबैक विकल्प के माध्यम से या उनके द्वारा ली गई तस्वीरों को पोर्टल पर प्रकाशित करके शासन के मामलों के बारे में सुझाव और प्रतिक्रिया भी लिख सकते हैं।

तस्वीरों में इस तरह के परिदृश्य, संस्कृति, त्यौहार, विरासत आदि के रूप में सामान्य रूप से हिमाचल प्रदेश के विषय में प्रकाश डाला जाना चाहिए और फ़ोटोग्राफ ओर फ़ोटोग्राफर का डाक पता, नाम, ईमेल आईडी, व्यवसाय, फ़ोन नंबर आदि को group-1hp[at]nic[dot]in ईमेल के माध्यम से भेजा जा सकता है।

आप वेबपोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है और उसकी स्थिति के बारे में पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर ऑनलाइन लोक शिकायत निवारण (ई-समाधान) लिंक के ज़रिये जान सकते हैं।

हां, कृपया वेब पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध ऑडियो विजुअल अनुभाग पर जाएं।

होम पेज और फूटर खंड पर विभागीय वेबसाइटों के अन्य पृष्ठों का नाम, फोन नंबर और चिंतित वेबसाइट के वेब सूचना प्रबंधक की ईमेल आईडी का उल्लेख है। उससे अप्रचलित सामग्री संशोथित करने के लिए संपर्क किया जा सकता। वैकल्पिक रूप से, संबंधित वेबसाइट पर प्रतिक्रिया भेजने के लिए फीडबैक लिंक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ पर हेल्पलाइन विकल्प, आपकी क्वेरी या सवाल भेजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका जवाब एक कार्य दिवस के भीतर अक्सर पूछे गये प्रश्नों में जोड़ दिया जाएगा।

संबंधित वेबसाइट के वेब सूचना प्रबंधक और तहत संबंधित वेबसाइट के पेज हमसे संपर्क, द्वारा सम्बंधित अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।

रंग विपरीत योजना लिंक वेबसाइट पृष्ठों के शीर्ष दाहिने कोने पर हैं और प्रति सुविधा के रूप में पाठ का रंग बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जो जिआइजिडब्लु और डब्लुसीएजी कमप्लाइंट हैं उनके लिए यह सुविधा अनेक विभागीय वेबसाइटों में उपलब्ध है ।

विभिन्न स्क्रीन पाठकों वेबसाइट पृष्ठों की सामग्री को पढ़ने में मदद करते हैं। स्क्रीन रीडर स्थानीय कंप्यूटर, जहां वेबसाइट ब्राउज किया जा रहा है पर स्थापित करने के लिए आवश्यक है। स्क्रीन रीडर का उपयोग लिंक वेब पोर्टल के हर पृष्ठ के शीर्ष पर दिया जाता है और इस सुविधा को हर विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है है, जो की आइजिडब्लु डब्लुसीएजी कमप्लाइंट है।

हाँ, टेक्स्ट का आकार छोटा या बड़ा करने का लिंक वेब पोर्टल और अन्य विभागीय वेबसाइटो के हर पृष्ठ के शीर्ष दाएं कोने में कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में उपलब्ध हैं जो कि जी.आई.जी.डब्लु और डब्लु.सी.ए.जी. कमप्लाइंट है।

फूटर खंड पर प्रतिक्रिया / हमसे सम्पर्क विकल्प वेब पोर्टल के मूल्यांकन की लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

वेब पोर्टल की साइट अनुक्रमणिका पृष्ठ वेब पोर्टल की सभी सामग्री को इंडेक्स प्रारूप में एक ही बार सूचीबद्ध करता है और ये 'साइट अनुक्रमणिका' लिंक वेब पोर्टल के पाद लेख अनुभाग में उपलब्ध है।

वेब पोर्टल और विभागीय वेबसाइटों पर नई सामग्री की घोषणा हमेशा मुख्य घोषणा और सामान्य घोषणा अनुभाग में की जाती है वेब पोर्टल के होम पेज पर। एक मोबाइल ऐप उहिमाचल कर सकता है आपको अपडेट भी रखते हैं।

हाँ, इस वेबसाइट को मोबाइल फ़ोन में ब्राउज किया जा सकता है जिसके लिए आपके फ़ोन पर इन्टरनेट कनेक्टिविटी होना जरुरी है।

वेब पोर्टल के होम पेज मोबाइल ऐप स्टोर लिंक और मोबाइल एप्लिकेशन स्टोर पृष्ठ विभिन्न वेबसाइटों सेवाओं के लिए मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध करवाता है। ये बिना किसी परेशानी के स्मार्ट फोन में स्थापित किया जा सकता है।

अधिकारों के भूमि अभिलेख ऑनलाइन उपलब्ध हैं और वेब पोर्टल के 'ई-सर्विसेज' मेनू के अंतर्गत 'भूमि अभिलेख और सर्किल दरें ऑनलाइन देखें' लिंक उपलब्ध है।

संबंधित वेबसाइट के वेब सूचना प्रबंधक वेब काे वेबसाइट में त्रुटियों और संपर्कों इंगित करने के लिए संपर्क किया जा सकता है। वेब सूचना प्रबंधक का संपर्क संबंधित वेबसाइट के पाद लेख अनुभाग में उल्लेखित हैं।

संबंधित वेबसाइट के वेब सूचना प्रबंधक को वेबसाइट में व्याकरण की त्रुटियों इंगित करने के लिए संपर्क किया जा सकता है और वेब सूचना प्रबंधक का संपर्क संबंधित वेबसाइट के पाद लेख अनुभाग में उल्लेखित हैं। वेबसाइट की सामग्री में सुधार करने के अन्य सुझाव भेजने के लिए आपका स्वागत करते हैं। वेबसाइट का मूल उद्देश्य नागरिकों को उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करना है।

विभागीय वेबसाइटों में से केवल कुछ में वेबसाइट सामग्री हिन्दी में है। अन्य विभागीय वेबसाइट नोडल अधिकारियों के अपनी वेबसाइट की सामग्री का अनुवाद हिंदी में करने के लिए कदम उठाने होंगे। जहां कभी संभव हो,साइट को द्विभाषी बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

हाँ, वेबसाइट पाठ और पृष्ठ की-पृष्ठभूमि रंग योजना को किसी भी पृष्ठ के शीर्ष दायें कोने से या वेब पोर्टल के पाद लेख खंड पर अभिगम्यता के विकल्प के माध्यम से किसी भी सुविधाजनक रंग का चयन करके, अपने आराम के अनुसार बदल सकते हैं।

इसके लिए वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ पर, मोबाइल ऐप स्टोर कड़ी के तहत एंड्रॉयड, आई ओ एस, विंडोज फोन के लिए मोबाइल ऐप उपलब्ध है। आैर आप अपने स्मार्ट फोन पर इंटरनेट के माध्यम से पोर्टल के टेलीफोन निर्देशिका खंड पर जाकर पूरे निर्देशिका को अपने मोबाइल फोन पर पी डी एफ फाइल के रूप में डाउनलोड करके भविष्य में बिना इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग किए देखने के लिए कर सकते हैं।

वेब पोर्टल के ई-सर्विसेज मेन्यू के तहत उपलब्ध 'ई-चालान-साइबर ट्रेजरी विद ई-चालान-पेमेंट्स टू गवर्नमेंट' विकल्प के माध्यम से सरकारी प्राप्तियां या टैक्स सरकारी साइबर ट्रेजरी में जमा किया जा सकता है।

नवीनतम रोजगार के अवसर वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ पर 'रिक्तियाॅं' लिंक पर उपलब्ध हैं। आप हिमाचल प्रदेश में निजी उद्यमियों द्वारा विज्ञापित रिक्तियों को नौकरी पोर्टल लिंक से खोज सकते हैं।

कारखाने का पंजीकरण वेब पोर्टल के 'ई-सर्विसेज' मेनू के अंतर्गत उपलब्ध लिंक 'ओएफआरआईएस - ऑनलाइन फैक्टरी पंजीकरण' के माध्यम से किया जा सकता है।

नियोक्ताओं द्वारा रोजगार के लिए पात्र उम्मीदवारों की वेब पोर्टल के 'रोजगार नौकरी पोर्टल ' लिंक के अंतर्गत 'ई-सेवाएं' मेनू के माध्यम से ऑनलाइन खोज की जा सकती है। नियोक्ता के रूप में आपको , नौकरी पोर्टल लिंक के माध्यम से रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है ताकि श्रम एवं रोजगार विभाग, पात्र उम्मीदवारों के डेटाबेस का उपयोग करने के लिए आपको अनुमति दे सके।

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय और अधीनस्थ अदालतों के आदेश और कारण सूची वेब पोर्टल की 'न्यायपालिका' मेनू के तहत ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

विधानसभा प्रश्न और कार्यवाही हिमाचल प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और साथ ही वेब पोर्टल पर 'सरकार' मेनू के तहत 'विभाग राजभवन और विधनसभा' के माध्यम से उपलब्ध है। और विधान सभा सत्र के दौरान, इसे वेब पोर्टल के मुख्य एनिमेटेड घोषणा खंड के तहत डाला जाता है।

सरकारी कर्मचारियों के वेतन और जीपीएफ विवरण वेब पोर्टल के 'ई-सर्विसेज' मेनू के अंतर्गत उपलब्ध हैं। इसे वेब पोर्टल के होम पेज पर मोबाइल ऐप स्टोर लिंक में उपलब्ध ई-सेलरी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके देखा जा सकता है। ऐप एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध है।

आपको इन विवरणों देखने के लिए अपने पीपीओ नंबर और अपने नाम का हिस्सा देने की जरूरत है। ये वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ पर मोबाइल ऐप स्टोर कड़ी में उपलब्ध ई-पेंशन मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड करके देखी जा सकती है। ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध है।

संबंधित विभागों के कर्मचारियों के स्थानांतरण आदेश, संबंधित विभागों की वेबसाइटों के वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ पर लिंक 'विभाग' के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं,पर उपलब्ध हैं। ऑनलाइन जारी स्थानान्तरणों के लिए, कृपया ऊपर शीर्षक पट्टी पर लिंक 'ई-सर्विसेज' का चयन करें और हस्तांतरण के आदेश देखने के लिए जो कुछ विभागों द्वारा ऑनलाइन ही जारी किए जाते हैं 'ई-सर्विस बुक' लिंक का चयन करें। ये वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ पर मोबाइल ऐप स्टोर कड़ी में उपलब्ध 'ई-ट्रांसफर' मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड करके देखी जा सकती है। ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध है।

हिमाचल पथ परिवहन और हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की बस टिकट की बुकिंग के लिए, आप होम पेज पर पर्यटन अनुभाग में जा सकते हैं। आप अपने क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग कर राज्य में एचपीटीडीसी के विभिन्न होटल ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

आप अपने पंचायत में नागरिक सेवा केंद्र, जो हिमाचल प्रदेश में लोक मित्रा केन्द्र नामित हैं जा सकते हैं। मामले में सीएससी अपकी पंचायत में वीडियो कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था नहीं है, तो आप पास की पंचायतों में किसी अन्य सीएससी जा कर और ऑपरेटर से मामूली शुल्क पर आप के लिए इस वीडियो कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था करने का अनुरोध कर सकते हैं। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस के समय निर्धारण के लिए आपको कैदी का नाम, अपने फोन / ई-मेल देने की जरूरत होगी। आपको सीएससी दो बार जाना होगा ,एक वीडियो कॉन्फ्रेंस अनुरोध के लिए और एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजन के लिए।

विधानसभा और लोकसभा चुनावों से संबंधित मतदाताओं के मतदान केंद्र और अन्य सेवाएें वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ की 'खोज निर्देशिका' खंड के तहत 'ईसीआई' लिंक पर उपलब्ध हैं। राज्य विधानसभा और लोकसभा चुनावों के दौरान नागरिकों के लिए आसान पहुँच के लिए इन्हें वेब पोर्टल की घोषणा धारा के तहत रखा जाता है।

मतदाता के रूप में पंजीकरण वेब पोर्टल के 'ईसर्विसेज' मेनू के अंतर्गत 'मतदाताओं के लिए ऑनलाइन सेवाएं' लिंक पर उपलब्ध है और आप किसी भी सरकारी कार्यालय में आए बिना इस विकल्प के माध्यम से ईसीआई डेटाबेस पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

नगर निगम और अन्य शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों के मतदाता विवरण वेब पोर्टल के मुख पृष्ठ की 'खोज निर्देशिका 'अनुभाग के तहत ' पीआरआई / यूएलबी ' कडी पर उपलब्ध हैं।

सहयाक नामक चैटबॉट एक स्वचालित प्रतिक्रिया प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए एक इंटरैक्टिव तरीके से, हाइपरलिंक्ड वेब सामग्री सहित प्रासंगिक वेबसाइट सामग्री की खोज करता है।

नहीं, यह एक स्वचालित प्रतिक्रिया प्रणाली है जो प्रश्नों और उत्तरों के उपलब्ध डेटाबेस से सर्वोत्तम संभव उत्तर चुनकर प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करती है। यह किसी भी इंसान को मदद के लिए कोई प्रश्न या अनुरोध अग्रेषित नहीं करता है।